PM Kisan 16th Installment खत्म हुआ इंतजार, पीएम मोदी आज करेंगे 16वीं किस्त ट्रांसफर, इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ.

PM Kisan 16th Installment : खत्म हुआ इंतजार, पीएम मोदी आज करेंगे 16वीं किस्त ट्रांसफर, इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ.

PM Kisan 16th Installment  : दोस्तों केंद्र सरकार ने किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। अगर आपने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो आप पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इस योजना में सरकार द्वारा सालाना 6,000 रुपये की राशि तीन किस्तों में दी जाती है.

 

पीएम मोदी करेंगे 16वीं किस्त ट्रांसफर

👇👇👇
यहाँ क्लिक कर देखे आपको लाभ मिलेगा या नहीं

हर किस्त में किसानों को 2,000 रुपये की रकम दी जाती है. अब तक इस योजना की 15 किश्तें जारी की जा चुकी हैं. 16वीं किस्त के लिए किसानों का रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है.PM Kisan 16th Installment

क्या है पीएम किसान योजना?(What is PM Kisan Yojana?)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान), एक केंद्रीय योजना है। योजना के तहत सरकार किसानों के बैंक खातों में सालाना 6000 रुपये की रकम सीधे ट्रांसफर करती है। हालाँकि, यह राशि 2000 रुपये की तीन किस्तों में जारी की जाती है। ये 2000 रुपये हर चार महीने में भेजे जाते हैं.

केंद्र सरकार की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, भारत सरकार ने 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को 2.60 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का भुगतान किया है.

यह भी पढ़ना (Previous Post)

इन किसानों के खातों में पैसे नहीं आएंगे(Money will not come into the accounts of these farmers)

आपको बता दें कि 16वीं किस्त उन किसानों को नहीं भेजी जाएगी जिनके खाते अलग-अलग पोर्टल से लिंक नहीं हुए हैं, भूलेख सत्यापन और आधार सीडिंग नहीं हुई है.

इसके अलावा जिन किसानों ने eKYC नहीं कराया है वे फिर से 15वीं किस्त से वंचित रह जाएंगे. अगर आपने अभी तक eKYC नहीं किया है तो यहां बताई गई प्रक्रिया का पालन करके तुरंत अपना eKYC पूरा करें:

ईकेवाईसी कराने के लिए सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
इसके बाद आपको स्क्रीन के बाईं ओर ‘ई-केवाईसी’ का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।
इसके बाद आपको अपना आधार नंबर दर्ज करके बाकी प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
एक बार ओटीपी सत्यापित हो जाने पर आपका ईकेवाईसी पूरा हो जाएगा।

15वीं किस्त पिछले महीने जारी की गई थी-PM Kisan 16th Installment

पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त पिछले महीने जारी की गई है. गौरतलब है कि देश के कई किसानों को इस किस्त का लाभ नहीं मिला है. ऐसे में माना जा रहा है कि पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त के लाभार्थियों की संख्या घट सकती है. आइए जानते हैं कि पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त के लाभार्थियों की संख्या क्यों घट जाएगी। केंद्र सरकार ने किसानों के खातों में 15वीं किस्त के तौर पर करीब 8 करोड़ रुपये जारी किए थे.PM Kisan 16th Installment

भूमि सत्यापन और ई-केवाईसी अनिवार्य किया गया

इस बीच पीएम किसान योजना के तहत गलत तरीके से रजिस्ट्रेशन कराने वाले कई लोगों के नाम लाभार्थियों की सूची से हटा दिए गए हैं. इससे 16वीं किस्त के लाभार्थियों की संख्या काफी कम हो सकती है. आइये जानते हैं कि इस योजना के लाभार्थियों की संख्या में क्यों कमी आ रही है। केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ लेने के लिए भूमि सत्यापन और ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है।

कब आएगी 16वीं किस्त?(When will the 16th installment come?)

अगर किसी किसान ने ई-केवाईसी और भूमि सत्यापन नहीं कराया है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. इस कारण देश के कई किसानों को योजना की 15वीं किस्त का लाभ नहीं मिला है. पात्र होने के बाद भी आप 16वीं किस्त पाने से न चूकें, इसलिए आपको तुरंत पीएम किसान पोर्टल या सीएससी सेंटर पर जाकर केवाईसी करा लेना चाहिए। ध्यान रखें, पीएम किसान सम्मान निधि के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय कोई गलती नहीं होनी चाहिए।

यह भी पढ़ना (Previous Post)

अगर आपको पीएम किसान योजना में कोई दिक्कत है तो किसान हेल्पलाइन नंबर से मदद मांगें।(If you have any problem in PM Kisan Yojana then ask for help from the Kisan Helpline number.)

अगर आपने कोई गलती की है तो उस स्थिति में किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा. ऐसे लाभार्थियों को योजना से बाहर कर दिया गया है। इस वजह से किसान आवेदन करते समय कोई गलती न करें. पीएम किसान सम्मान निधि के लिए पंजीकरण कराते समय या कोई अन्य समस्या होने पर आप किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 (टोल फ्री नंबर) या 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा किसान ईमेल आईडी [email protected] पर भी मेल कर सकते हैं.

hindibix.com

 

 

Leave a Comment