PM Kisan 16th Installment Release Date नए साल के मौके पर 9 करोड़ लोगों को मिलेगा बड़ा फायदा, खाते में आएंगे ₹4000 रुपये, बस आपको करना होगा यह काम.

PM Kisan 16th Installment Release Date : नए साल के मौके पर 9 करोड़ लोगों को मिलेगा बड़ा फायदा, खाते में आएंगे ₹4000 रुपये, बस आपको करना होगा यह काम.

PM Kisan 16th Installment Release Date :  दोस्तों बढ़ती महंगाई के कारण कृषि कार्य की लागत भी बढ़ती जा रही है, इसी को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लागू करने का फैसला किया था। इस योजना के तहत देश के सभी श्रेणी के किसानों को हर साल 2 हजार रुपये की किस्त के आधार पर 6 हजार रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। आपको बता दें कि योजना की शुरुआत से लेकर अब तक करीब 8 करोड़ किसानों के खाते में 18000 करोड़ रुपये की रकम ट्रांसफर की जा चुकी है.

16वीं और 17वीं किस्त एक साथ खाते में जमा की जाएगी

| यहाँ क्लिक कर देखे किसानो की लिस्ट |

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि का लाभ देश के केवल भूमि धारक किसानों को ही मिलता है। योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को कृषि के साथ-साथ घरेलू गतिविधियों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। जैसा कि आप जानते हैं कि इस योजना की शुरुआत फरवरी 2020 में हुई थी और हाल ही में 15वीं किस्त भी जारी कर दी गई है। अब किसानों को 16वीं किस्त का इंतजार है. अगर आप भी भारतीय किसान हैं और 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो यह लेख आपके लिए ही है।

कब आएगी पीएम किसान की 16वीं किस्त?(When will the 16th installment of PM Kisan come?)

जैसा कि हमने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों के खाते में 4 महीने के अंतराल पर 2,000 रुपये की किस्त ट्रांसफर की जाती है। इसके मुताबिक हर साल 6 हजार रुपये का पूरा लाभ 3 किस्तों में प्रदान किया जाता है. यदि योजना के तहत 15वीं किस्त पिछले महीने की 15 नवंबर को जारी की गई थी, तो अगली किस्त पिछली किस्त की नियत तारीख से चार महीने बाद जारी की जाएगी।

इसके अलावा मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 16वीं रकम किसानों को फरवरी से मार्च 2024 के बीच दी जाएगी. हालांकि 16वीं किस्त जारी होने की सही तारीख को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है, लेकिन प्राप्त आंकड़ों से हम इस पर विचार कर सकते हैं . सटीक तिथि के रूप में अनुमानित तिथि.PM Kisan 16th Installment Release Date

यह भी पढ़ना (Previous Post)

इन किसानों को ₹4000 मिलेंगे(These farmers will get ₹ 4000 in the 16th installment)

पीएम किसान 16वीं किस्त तारीख 2024 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से अब तक देश के 11 करोड़ किसान जुड़ चुके हैं, जिनमें से सिर्फ 8 करोड़ किसानों को ही आखिरी 15वीं किस्त मिली है, यानी 3 करोड़ किसान अभी भी इससे वंचित हैं. इस योजना में राशि. तो अगर ये 3 करोड़ किसान अपने आधार ईकेवाईसी या किसी अन्य समस्या को ठीक कर लेते हैं तो अब अगली किस्त के समय दो किस्तों का पैसा एक साथ दिया जाएगा, इसलिए इनमें से कई को अगली बार दो किस्तों का पैसा यानी ₹ दिया जाएगा। फॉर्म को सही करें. 4000 रुपये मिल सकेंगे.PM Kisan 16th Installment Release Date

पीएम किसानयोजना की स्थिति कैसे चेक करे ?(How to check the status of PM Kisan Yojana?)

  • अब तक योजना की 15वीं किस्त जारी हो चुकी है और अब नए साल में 16वीं किस्त जारी होनी है।
  • पीएम किसान योजना के नियमों के मुताबिक पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच,
  • दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है.
  • ऐसे में संभावना है कि 16वीं किस्त फरवरी से मार्च के बीच कभी भी जारी हो सकती है.
  • यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि 16वीं के साथ-साथ 17वीं किस्त भी जारी की जा सकती है,
  • क्योंकि 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं और जब अगली किस्त आएगी तब आचार संहिता लागू होगी,
  • ऐसे में स्थिति यह है कि किस्तों में देरी होगी। हालांकि, अभी तक आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.
  • पीएम किसान 16वीं किस्त 2024 रिलीज की तारीखPM Kisan 16th Installment Release Date
  • इससे पहले 2019 में लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पीएम मोदी ने करोड़ों किसानों के
  • बैंक खाते में योजना की पहली और दूसरी किस्त मिलाकर 4,000 रुपये ट्रांसफर किए थे.
  • जिसका फायदा बीजेपी को 2019 के लोकसभा चुनाव में मिला, इसलिए माना जा रहा है कि
  • अब सरकार 2024 के लोकसभा चुनाव में भी यह दांव खेल सकती है.
  • अगली किस्त का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन्होंने ईकेवाईसी,
  • भूमि सत्यापन और आधार लिंकिंग की प्रक्रिया पूरी कर ली है और जिन्होंने ये तीनों काम नहीं किए हैं वे लाभ से वंचित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ना (Previous Post)

PM Kisan 16th Installment Release Date

केंद्र सरकार ने किसानों के लिए किसान सम्मान निधि योजना के तहत 16वीं किस्त जनवरी या फरवरी महीने में जारी करने का फैसला किया है। इससे पहले नवंबर महीने में मोदी ने छत्तीसगढ़ के 8 करोड़ लोगों के खाते में 15वीं किस्त ट्रांसफर की थी. अब जल्द ही आपको पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त का लाभ मिलेगा।PM Kisan 16th Installment Release Date

hindibix.com

 

Leave a Comment