PM Kisan 16th Installment पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त कब आएगी? अगर आपने अभी तक eKYC नहीं किया है तो जानिए कैसे करें?

PM Kisan 16th Installment : पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त कब आएगी? अगर आपने अभी तक eKYC नहीं किया है तो जानिए कैसे करें?

PM Kisan 16th Installment : अगर आप किसानों का समूह हैं और अपना खुद का एफपीओ बनाना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ जरूरी शर्तें हैं जिनके बारे में हम आपको नीचे विस्तार से बताएंगे। एफपीओ के गठन के बाद सरकार द्वारा किसान एफपीओ को करोड़ों रुपये आवंटित किए जाते हैं जिससे किसानों को मदद मिलती है। किसान एफपीओ के तहत पंजीकृत किसानों को सरकार द्वारा समय-समय पर वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है और उनकी समस्याओं को सर्वोच्च प्राथमिकता पर भी रखा जाता है।

इस दिन आएगी 16वीं किस्त eKYC नहीं किया

यहाँ क्लिक कर जाने कैसे करे

पीएम किसान योजना से छोटे और सीमांत किसानों को कैसे मिलेगा लाभ?

छोटे और सीमांत किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए किसान एफपीओ की शुरुआत की गई है। किसान एफपीओ से छोटे सीमांत और भूमिहीन किसानों को काफी मदद मिलेगी. छोटे और सीमांत किसान एफपीओ सदस्य संगठन के तहत अपनी गतिविधियों का प्रावधान कर सकेंगे ताकि उन्हें प्रौद्योगिकी, निवेश, वित्त और बाजारों तक बेहतर पहुंच मिल सके और उनकी आजीविका तेजी से बढ़ सके।

किसान एफपीओ योजना के तहत अधिकतम लाभ केवल छोटे और सीमांत किसानों को मिलेगा जिनके पास लगभग 1.1 हेक्टेयर या उससे कम भूमि है।

सीमांत एवं छोटे किसान जिनके पास बहुत कम या बिल्कुल भी जमीन नहीं है
उन्हें किसान के रूप में और खेती के दौरान भारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
छोटे और सीमांत किसानों को हमेशा निम्नलिखित समस्याओं का सामना करना पड़ता है:
वो किसान एफपीओ बन कर चले जायेंगे.
छोटे और सीमांत किसानों को आम तौर पर प्रौद्योगिकी, उच्च गुणवत्ता वाले बीज, उर्वरक आदि तक पहुंच की आवश्यकता होती है।
कीटनाशकों और उचित वित्त की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।