Old pension Latest News पुरानी पेंशन पर 10 दिसंबर को रामलीला मैदान में होगी पेंशन जयघोष महारैली,क्या सभी कर्मचारियों को लाभ OPS का लाभ.

Old pension Latest News : पुरानी पेंशन पर 10 दिसंबर को रामलीला मैदान में होगी पेंशन जयघोष महारैली, क्या सभी कर्मचारियों को लाभ OPS का लाभ.

Old pension Latest News : पुरानी पेंशन को लेकर मीडिया में काफी बहस चल रही है, क्योंकि कर्मचारी पुरानी पेंशन बहाली की मांग कर रहे हैं और इसके लिए कर्मचारी संगठन आंदोलन की तैयारी भी कर रहे हैं. जहां तक आंदोलन की बात है तो हमारे देश के अलग-अलग राज्यों में Old pension Latest News आंदोलन की रणनीति तैयार की जा रही है, ऐसे में अगर आप पुरानी पेंशन योजना से जुड़ी पूरी जानकारी जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के साथ अंत तक बने रहें.

इन सभी कर्मचारियों को लाभ OPS का लाभ

यहाँ क्लिक कर जाने आपको मिलेगा या नहीं

यह भी पढ़ना (Previous Post)

इन सभी सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा.(All these government employees will get the benefit of the old pension scheme.)

यदि आप सभी केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं और केंद्र के अधीन काम करते हैं, तो पुरानी पेंशन योजना नवीनतम समाचार

तो देश के सभी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर दी गई है, पुरानी पेंशन योजना नवीनतम समाचार।

जिसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है कि कर्मचारी 12 दिसंबर 2003 को केंद्र छोड़ चुका है।

उनका चयन अगस्त में हुआ था. 31, 2004, तो आइए हम आपको बताते हैंOld pension Latest News

अब केंद्र सरकार उन सभी कर्मचारियों को पेंशन की सुविधा देने जा रही है, पुरानी पेंशन योजना ताजा खबर।

यदि सभी कर्मचारियों का चयन 2000 में हुआ है तो सभी को पेंशन की सुविधा दी जाएगी।

पुरानी पेंशन योजना की मांग क्यों?(Why demand for old pension scheme?)

पुरानी पेंशन योजना की मांग का मुख्य कारण पुरानी पेंशन योजना में अधिक पेंशन मिलना है।

जिसके कारण नई पेंशन योजना और पुरानी पेंशन योजना में बहुत अंतर है,

इसलिए कर्मचारी पुरानी पेंशन शुरू करने की मांग कर रहे हैं. पुरानी पेंशन योजना अद्यतन

योजना। पुरानी पेंशन योजना में सेवानिवृत्त कर्मचारियों का वेतन आधा था।

जबकि नई पेंशन योजना में कर्मचारी के मूल वेतन+डीए का 10 फीसदी काटा जाता है.

पुरानी पेंशन योजना की खास बात यह है कि इसमें कर्मचारियों के वेतन से कोई पैसा नहीं काटा जाता है।

इसके अलावा नई पेंशन में 6 महीने के बाद मिलने वाले डीए का भी कोई प्रावधान नहीं है.

इसके अलावा पुरानी पेंशन में भुगतान सरकारी खजाने से किया जाता है। नई पेंशन में निश्चित पेंशन की कोई गारंटी नहीं है.Old pension Latest News

 

पुरानी पेंशन पर अब तक तीन रैलियां हो चुकी हैं(Three rallies have been held so far on old pension)

केंद्र सरकार के कर्मचारियों की पहली रैली 10 अगस्त को नई दिल्ली के रामलीला मैदान में हुई थी. इसमें कई राज्यों के कर्मचारी संगठनों ने भी हिस्सा लिया. ओपीएस के लिए बनी नेशनल ज्वाइंट काउंसिल ऑफ एक्शन (एनजेसीए) की संचालन समिति के राष्ट्रीय संयोजक और कर्मचारी पक्ष नेशनल काउंसिल ‘जेसीएम’ के सचिव शिवगोपाल मिश्रा ने रैली में कहा था कि अगर लोक सभा से पहले पुरानी पेंशन लागू नहीं की गई तो लोकसभा, फिर लोकसभा, फिर लोकसभा चुनाव। , तो बीजेपी को भुगतना पड़ेगा परिणाम!Old pension Latest News

कर्मचारियों, पेंशनभोगियों और उनके रिश्तेदारों को मिलाकर यह संख्या दस करोड़ को पार कर जाती है। यह संख्या चुनाव में बड़े उलटफेर के लिए निर्णायक है. इसके बाद 1 अक्टूबर को रामलीला मैदान में ही ‘पेंशन शंखनाद महारैली’ का आयोजन किया गया. इसका आयोजन नेशनल मूवमेंट फॉर ओल्ड पेंशन स्कीम (एनएमओपीएस) के बैनर तले किया गया था। एनएमओपीएस अध्यक्ष विजय कुमार बंधु ने कहा, पुरानी पेंशन कर्मचारियों का अधिकार है। वे इसे जारी रखेंगे. दोनों रैलियों में लाखों की संख्या में केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों ने हिस्सा लिया. इन दो बड़ी रैलियों के बाद 3 नवंबर को कन्फेडरेशन ऑफ सेंट्रल गवर्नमेंट एम्प्लॉइज एंड वर्कर्स ने रामलीला मैदान में एक रैली की.

यह भी पढ़ना (Previous Post)

केन्द्रीय/राज्य कर्मचारी संगठन भाग लेंगे(Central/State employee organizations will participate)

डॉ. मंजीत पटेल के मुताबिक, ‘नेशनल मिशन फॉर ओल्ड पेंशन स्कीम इंडिया’ के बैनर तले 10 दिसंबर को ‘पेंशन जयघोष महारैली’ होगी. इसमें केंद्र और राज्यों के कर्मचारी संगठन हिस्सा लेंगे. इस रैली की तैयारियां काफी समय से चल रही हैं. ओपीएस के लिए बनी नेशनल ज्वाइंट काउंसिल ऑफ एक्शन (एनजेसीए) की स्टीयरिंग कमेटी के सदस्य डॉ. मंजीत का कहना है कि 10 दिसंबर की रैली में करीब डेढ़ दर्जन केंद्रीय संगठन और कई राज्यों के एसोसिएशन/फेडरेशन हिस्सा लेंगे।

यह रैली केंद्र सरकार के लिए एक अल्टीमेटम है. अगर सरकार ने दिसंबर में ओपीएस की बहाली को लेकर कोई ठोस घोषणा नहीं की तो जनवरी 2024 से हड़ताल शुरू हो जाएगी. केंद्र सरकार की ओर से जुलाई में ऑल इंडिया एनपीएस एम्पलाइज फेडरेशन से सुझाव मांगे गए थे. सरकार को लिखित में सुझाव दिये गये. उसके बाद सरकार की ओर से कुछ नहीं बताया गया. स्टाफ साइड नेशनल काउंसिल ‘जेसीएम’ के सचिव शिवगोपाल मिश्रा की ओर से भी सरकार को सुझाव दिए गए हैं. डॉ. पटेल के मुताबिक सरकार एनपीएस से जुड़े लोगों से सीधे तौर पर बात नहीं कर रही है.

नई पेंशन योजना की सबसे बड़ी समस्या क्या है?(What is the biggest problem of the new pension scheme?)

सरकारी कर्मचारियों का मानना है कि सरकार को नई पेंशन योजना में इस तरह बदलाव करना चाहिए कि रिटायरमेंट के समय कर्मचारियों को अंशदान की बड़ी रकम यानी कुल रकम का करीब 41.7 फीसदी वापस मिल जाए, लेकिन ऐसा नहीं है. नई पेंशन योजना, क्योंकि कोई नई पेंशन योजना नहीं है. पुरानी पेंशन योजना ठीक इसके विपरीत काम करती है, जो इसकी सबसे बड़ी समस्या है।Old pension Latest News

newskatta.com

Leave a Comment