PM Kisan 16th Installment   पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त नए साल के अवसर पर होगी जारी, इस दिन खाते में आएंगे 16वीं किस्त के 4000 रूपए देखे.

PM Kisan 16th Installment :  पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त नए साल के अवसर पर होगी जारी, इस दिन खाते में आएंगे 16वीं किस्त के 4000 रूपए देखे.

PM Kisan 16th Installment : पीएम किसान योजना वे सभी किसान जो पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, उनका 16वीं किस्त का इंतजार नए साल के बाद खत्म होने वाला है क्योंकि केंद्र सरकार 16वीं किस्त दिवाली के बाद ही जारी करेगी। जारी किया जाएगा और इसीलिए हम आपको इस लेख में पीएम किसान योजना के बारे में विस्तार से बताएंगे।

इस दिन अपने अकाउंट में आएंगे 16वीं किस्त के ₹4000

👇👇👇

यहां क्लिक करके देखिए फिक्स तारीक

पीएम किसान सम्मान निधि का स्टेटस कैसे चेक करें

स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान निधि की वेबसाइट पर जाएं.
इसके बाद उम्मीदवार मुख्य पृष्ठ पर उपलब्ध फार्मर कॉर्नर पर जाएं, फिर लाभार्थी स्थिति पर क्लिक करें। पीएम किसान लाभार्थी स्थिति
लाभार्थी का स्टेटस खुलने पर आधार नंबर, अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर दर्ज करें।
– आधार, अकाउंट और मोबाइल नंबर डालने के बाद Get Data पर क्लिक करें। Get Data पर क्लिक करने के बाद आप अपनी किस्त देख सकते हैं। जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है

पीएम किसान योजना सूची में अपना नाम कैसे देखें

पीएम किसान योजना सूची पीएम किसान योजना सूची देखने के लिए पूर्वी कोने पर जाएं और फिर लाभार्थी सूची पर क्लिक करें। इसके बाद अपने राज्य का नाम, जिले का नाम, तहसील का नाम, ब्लॉक का नाम और गांव का नाम चुनें और फिर रिपोर्ट प्राप्त करें। (रिपोर्ट प्राप्त करें) विकल्प पर क्लिक करें।
इतना करते ही आपके सामने आपके गांव के सभी लाभार्थियों या जिन्हें सम्मान निधि की किस्त मिल रही है उनके नाम की सूची आ जाएगी।
जिन किसानों को सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है उनका नाम सूची में आ जाएगा।

पीएम किसान योजना नई आवेदन स्थिति कैसे जांचें

आवेदन की स्थिति जांचने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। होम पेज पर आपको फार्मर कॉर्नर में स्टेटस ऑफ सेल्फ रजिस्टर्ड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
फिर आपके सामने एक और पेज आएगा जिसमें आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा और इमेज कोड रजिस्टर करना होगा। इसके बाद सर्च पर क्लिक करें. pm-किसान-सम्मान-निधि-अनुरोध-स्थिति
इसके बाद आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति आ जाएगी। इसमें आपकी पूरी जानकारी होती है और आप यह भी देख सकते हैं कि आपका आवेदन कहां लंबित है और यदि आवेदन खारिज कर दिया गया है तो अस्वीकृति का कारण भी बताया गया है।